Top 5 Best Free SEO Tools in Hindi, How To Use Complete Guide



इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे Top Free SEO Tools, इनकी Help से आप क्या-क्या कर सकते हो और अच्छी SEO करके Website पे बहुत सारा Traffic ला सकते हो। पूरा पढ़े


SEO क्या होती है, कैसे काम करती है, और इसके क्या फायदे है, यह जानने के लिए नीचे दिए गए Post पढ़ें।


अब आप SEO के बारे में सब कुछ जान गए हो तो अब बारी आती है SEO Tools की ।शुरू में Bloggers समज नहीं पाते की अपने Blog की SEO कैसे करें। SEO करने के लिए बहुत सारे Tools बनायें गए है, जिन्हे आप use करके बहुत अच्छी SEO कर सकते हो।


SEO Tools क्या है?


ये वो Tools है जिन्हे आप इस्तेमाल करके अपनी website की SEO कर सकते हो। SEO Tool एक तरह की website होती है, जो आपको SEO करने के लिए बहुत सरे छोटे-छोटे Tool देती है। ये Tool आपको बताता रहेगा की आपकी Website/Blog में कहाँ-कहाँ कमी है, और उसे कैसे fix करें। ये आपको बताएगा:


  • Website Files

  • Website Ranking

  • Keywords Check

  • Backlinks

  • Loading Time

  • Social Media Monitor

  • Website Visitors

  • Error Check

ज्यादातर SEO Tools paid है, पर हम आपके लिए free वाले SEO Tools लेके आएं है। Free वालों में वो बात तो नहीं होती जो पैसे वालों में होती है, पर फिर भी आप इनसे काम चला सकतें है।


TOP 5 Free SEO Tools



  1. SeoProfiler


SEOprofiler एक Search Engine Optimization (SEO) Tool है, जो Websites/Blogs के मालिकों को Google और Bing जैसी Search Engine पर उच्च rank प्राप्त करने में मदद करता है। । इसके लिए आपक पैसे भी दें सकते है, क्यूंकि paid वाले बहुत ज्यादा features है। ये Tool बिलकुल safe है, और Google Guidelines के under काम करता है।



  1. SeoBility


आपकी Website/Blog को अच्छे से analyzes करता है, जो errors है उनके बारे में बताएगा । ये आगे और errors न आएं उसका भी ध्यान रखता है। SeoBility एक डोमेन के लिए use Free है,  अगर आप एक से ज्यादा Domains को चेक करना चाहते है, तो आपको प्रति माह 40 डॉलर देने होंगे।



  1. Seoquake


SEOquake एक छोटा सा Browser Extension है, यह बिलकुल Free में उपलब्ध है, बस इसे आपको अपने Google Chrome Browser में install करना है। यह Tool आपको आपके website से related जानकारी provide करता रहेगा ।



  1. SEOptimer


का एक बहुत हे अच्छा SEO Tool है, और बिलकुल Free में उपलब्ध है। यह आपकी की 20 महत्वपूर्ण चीज़ों की जांच करता है और उनकी रिपोर्ट आपको देता है। इसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको रजिस्टर करने की भी जरूरत नहीं ।



  1. SimilarWeb


यह एक बहुत ही कमाल का SEO Tool है, इस इसे अपने Blog के जैसे blogs को compare कर सकते है। वो जो Keywords, Backlins का इस्तेमाल अपने  Blog में कर रहे है, यह Tool सब चीज़ो के बारे में बताएगा। इसके इलावा आप देख सकतें है की किस के website पे कितना traffic हो और वो कहाँ से आ रहा है ।


 


इन सब Tools के इलावा WordPress जैसे प्लेटफॉर्म पर बहुत से SEO Plugin भी उपलब्ध है। सबसे Best और free plugin Yoast SEO है। लगभग सभी Bloggers इसका इस्तेमाल कर रहे है। यह plugin On Page SEO करने का सबसे अच्छा तरीका है। मेरा यह मानना है की Yoast SEO Plugin के बिना आप On Page SEO कर ही नहीं सकते।


 


कैसे इस्तेमाल करें SEO Tools को


इन Tools को इस्तेमाल करने के लिए आपको SEO Tool की website पर जाना है। अपनी पूरी details डाल कर register कर लें, अब ये tool आपको बताता रहेगा की क्या-क्या करना है। Tool के हिसाब से अपनी Website/Blog पे काम करना शुरू का दें।


अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे, पोस्ट अच्छा लगा तो शेयर जरूर करें, धन्यवाद !



 


Comments

Popular posts from this blog

Mobile Ke Sath PC Keyboard Ko Connect Karke Typing Kaise Kare

Web Designing & Developing me Career Kaise Banaye (Puri Jankari)

Android Mobile Ke Typing Speed Fast Kaise Kare