Internet ka Malik kon hai | Who Owns Internet in Hindi


इंटरनेट का मालिक कोन है? और इन्टरनेट काम कैसे करता है ?

आप के मन्न में सवाल होगा की आप Airtel, Vodafone को BSNL को या आपके किसी भी ISP (Internet Service Provider) को या किसी भी नेटवर्क प्रोवाइडर को अगर इंटरनेट के लिए कुछ पैसे देते हैं. उदाहरण के लिए 1GB के लिए ₹100 या 5GB के लिए ₹500 तो ऐसे में आपको तो 5GB मिल गया लेकिन Airtel ने आगे वो ₹500 किसको दिए या फिर इंटरनेट में सबसे ऊपर के लेवल पर कौन है, या फिर इंटरनेट का owner कौन है.

दोस्तों देखिये यह एक आसान सवाल भी नहीं है, यह एक मुश्किल सवाल भी नहीं है, हम जानेंगे बड़ी आसानी से की इंटरनेट काम कैसे करता है, और फिर हम जानेंगे की उसका मालिक कौन है.

Internet ka Malik kon hai Who Owns Internet in Hindi

इंटरनेट काम कैसे करता है?

इंटरनेट का मतलब समजने के लिए उदाहरण आप ये ब्लॉग ले लीजिये www.HindiMeHelp.com जिसपर आप अपने फ़ोन पे या फिर कंप्यूटर पे अभी ये पढ़ रहे है ! आपके घर से कही हज़ारो किलोमीटर दूर कही होस्टिंग कंपनी के सर्वर (server) है जिसपर ये वेबसाइट है और वो आपके कंप्यूटर में लोड हो रही है. इसका मतलब एक फिजिकल कनेक्शन तो होगा सर्वर (server) के और आपके कंप्यूटर/फ़ोन के बीच में.

अब आप सोच के देखिये वो सर्वर, for example US में कही है कैलिफ़ोर्निया में, अब california तक Airtel की तो पहुँच है नहीं, और अगर आप Airtel सब्सक्राइबर है या अगर आप Vodafone सब्सक्राइबर हैं. Airtel तो India में operate करता है, और अगर आपकी कोई third party ISP इस्तमाल करते है तो हो सकता है वो सिर्फ आपके area में आपके zone में operate करता हो, जेसे Specternet जो है वह दिल्ली की लोकल ISP है.

उस लोकल ISP की तो California के server तक तो पहुँच है नहीं लेकिन फिर भी वो आपसे पैसा लेके आपको बदले में डाटा देते हैं जिसकी help से आप दुनिया में कहीं भी किसी भी website को internet पर खोल (access) सकतें हैं, आप देख लीजिये इसमें होता क्या है.

Also Read: USSD Code sabhi Company ke information check karne ke liye.

जो ISP हैं उनको हमने अलग अलग श्रेणियों में बांटा गया है जैसे :

सबसे ऊपर वो ISP या वह कंपनी जिन्होंने समुन्दर में केबल बिछाई है खुद के पैसे से, तो उनको हम कहेंगे TEAR 1 ISP. जैसे AT&T, Varison, NTT, DOCOMO ये वो कम्पनिया हैं जिन्होंने अमेरिका से लेकर यूरोप, दुबई से लेकर बॉम्बे, बॉम्बे से लेकर सिंगापुर केबल बिछाई है, एक महाद्वीप को दूसरे महाद्वीप से केबल के जरिये जोड़ा हैं.

उसके बाद हम नाम लेते हैं नंबर 2 ISP का या फिर TEAR 2 ISP का तो ऐसे में वो ये कम्पनिया हैं जिनका एक नेशनल स्केल पे काफी बड़ा नेटवर्क बन चूका है, BSNL, Airtel, Relience तो ये वो कंपनी है, जिन्होंने पुरे देश में अपना नेटवर्क बना रखा है.

उसके बाद में निचे आती है, TEAR 3 ISP जो TEAR 2 ISP के निचे है और आपको सर्विस देती है. उदाहरण के लिए: Specternet, Hathway, ACT. ये जो लोकल लेवल पे city area आपको इंटरनेट देती है. अब आप शायद समझ गए होंगे की इंटरनेट का मालिक कौन है, सबसे ऊपर वो कम्पनिया जिन्होंने cable बिछा राखी है:

उसके निचे वो कम्पनिया जिनका नेशनल लेवल पर नेटवर्क है :

और उसके निचे वो कम्पनिया जो आपको एक city लेवल पे या एक छोटे लेवल पर प्लेन (broadband connection) देती है:

ये सब मिलकर ही इंटरनेट के मालिक है, इंटरनेट को चलने के लिए इन सब की जरूरत है।

उम्मीद है अब आप समाज गए होगे कोण internet का malik है और कैसे internet काम करता है. आपको ये जानकारी केसी लगी comment करके बताना ना भूले.

Guest Author Bio: I’m Vishal Rana. I have done B.tech with Information Technology now m building my future in blogging. HaberHunt.com is a online diary where I writes tutorials for Online Money Making, Blogging, WordPress, SEO, Affiliate Marketing.

Agar aapko bhi Guest Post karna hai to uski Jankari yaha hai.

Comments

Popular posts from this blog

Mobile Ke Sath PC Keyboard Ko Connect Karke Typing Kaise Kare

Web Designing & Developing me Career Kaise Banaye (Puri Jankari)

Android Mobile Ke Typing Speed Fast Kaise Kare